अल्मोड़ा में टीम की एकता ने कोरोना को हराया
Monday, 04 May 2020 17:54

  • Print
  • Email

अल्मोड़ा: उत्तराखण्ड में पौड़ी के बाद अल्मोड़ा जिला भी कोरोना मुक्त हो गया है। यहां पर 28 दिन से कोई नया केस नहीं आया है। क्वारंटाइन और जिला प्रशासन की शक्ति से यहां पर कोरोना को मात दी जा सकी है। अल्मोड़ा के जिलाधिकारी नितिन सिंह ने बताया, "साहस और सकारात्मकता से किसी भी चीज पर विजय हासिल की जा सकती है। उसका उदाहरण यहां अल्मोड़ा में देखने को मिला। यहां पर बाहर से आने वाले व्यक्ति की चेक पोस्ट पर नियमित जांच आज भी हो रही है। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समित बनी है, जिसे राजस्व उपनिरीक्षक देख रहे हैं। इसमें आषा, आंगबाड़ी, प्रधान, एनम उनका सहयोग कर रही है। यहां पर जिसे होम क्वारंटाइन कराया गया है, उसे पूरे 28 दिन तक निगरानी में रखा जाता है।"

उन्होंने कहा कि यहां पर होली के दौरान जिसमें लक्षण दिखे हमने ट्रैकिग शुरू कर दी थी इसलिए हमें इसमें मदद मिली। हमारे यहां पहला केस 16 मार्च को जमात में सम्मलित होने वाला व्यक्ति सामने आया था। 5 अप्रैल को यह पॉजटिव आया इसके बाद उन्हें इलाज के लिए भेज दिया गया। इस दौरान हमारे डाक्टरों और आषा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने कार्यों को ढंग से किया, इस कारण हमें कोरोना से मुक्ति मिली है। यहां पर 28 दिन से ज्यादा होने को है और अभी तक कोई नया केस नहीं आया है। यह ग्रीन जोन घोषित कर दिया गया है।

डीएम ने बताया, "यहां पर जनप्रतिनिधियों ने सबकी चिन्ता की। यहां पर रोटी बैंक संचालित रहा। यह हमारे कर्मचारी अजीत तिवारी द्वारा संचालित हो रहा था। हमारे यहां करीब 6 लाख 86 लाख की जनसंख्या है। जिले में 1162 ग्राम पंचायतें, 11 ब्लाक और 16 तहसीलें हैं। यहां पर सभी टीम मिलजुलकर काम कर रही है। अब अल्मोड़ा भी कोरोना मुक्त हो गया है।"

अल्मोड़ा के रहने वाले समाजसेवी किसन गुरूरानी कहते हैं, "हमारे यहां जिला प्रशासन, डाक्टर, पुलिस और समस्त नगरिकों ने बड़े संयम के साथ सभी का सहयोग करके इस वायरस से मुक्ति पायी है। यहां पर हर बाहर से आने जाने वाले व्यक्ति पर नजर रखी जा रही थी। इसके अलावा यहां पर क्वारंटाइन सेंटरों पर बहुत सख्ती थी। जो इसमें गया वह 28 दिन पूरे नियम का पालन करे बैगर वापस नहीं आता था। यही कारण है कि हमारे जिले में 1 माह से कोई कोरोना का मरीज नहीं आया है।"

इससे पहले जनपद पौड़ी कोरोना मुक्त हो चुका है। यहां 39 दिन से कोई नया मामला नहीं है। इसके अलावा हरिद्वार में 15 और नैनीताल में नौ दिन से कोई नया मामला नहीं है। उत्तराखंड के सात पर्वतीय जिलों बागेश्वर, चमोली, चंपावत, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल और उत्तरकाशी में अभी तक कोरोना का एक भी केस नहीं आया है।

-- आईएएनएस

 

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Don't Miss